दिल्ली देहात से….

हरीश चौधरी के साथ….

सर्दियों में क्यों आती है ज्यादा नींद, इस एक विटामिन की कमी से भी होता है | सर्दियों में आलस्य दूर करने के उपाय -दिल्ली देहात से

सर्दियों में अधिक नींद: ठंड का मौसम सूरज के संपर्क को कम करता है।

मैं बहुत ज्यादा क्यों सो रहा हूं: कुछ महीनों में जैसे-जैसे दिन छोटे होते जाते हैं वैसे-वैसे हमारी चाल-फिरने की आदत भी कम हो जाती है। जब मौसम ठंडा होता है तो हममें से ज्यादातर लोग आलसी और नींद महसूस करते हैं। इसके साथ ही अधिक तनाव और उदासी महसूस करना भी आम है। ठंड का मौसम सूरज के संपर्क को कम करता है और आपके सर्कैडियन रिदम को प्रभावित करता है, जिससे आपका शरीर अधिक मेलाटोनिन, बिल्कुल स्लीप हार्मोन का उत्पादन करता है। अधिक सोने से क्या होता है और इसे दूर करने के उपाय जानने के लिए आगे पढ़ें।

ठंड आपको अधिक सुलाती क्यों है? | ठंड आपको अधिक क्यों सुलाती है?

यह भी पढ़ें

कहा जाता है कि, सर्कैडियन स्लीप साइकिल हमारे शरीर का एक प्रोग्राम है जो हमें बताता है कि सोना और जागना कब है। मनुष्य तब ज्यादातर सोते हैं जब अंधेरा होता है और धूप नहीं होती है और दिन में सक्रिय रहते हैं।

भारतवासी, हेल्दी और हैप्पी भविष्य के लिए 14 टिप्स को फॉलो करें, इनमें से कोई और विकल्प नहीं

डार्क स्लीप हार्मोन, मेलाटोनिन का उत्पादन होता है जो हमारी नींद को नियंत्रित करता है और प्रकाश की उपस्थिति सामान्य रूप से इस प्रक्रिया को धीमा कर देता है। एक ही दिन में छोटे होने के साथ, हार्मोन सम स्तर घटता लगता है, जिससे तनाव स्तर और अवसाद बढ़ जाता है। इस प्रकार शरीर भी धीमा हो जाता है।

एक तथ्य यह भी है कि पीनियल ग्रंथि मेलाटोनिन जारी करने के लिए बढ़ावा देता है जो तब आपके शरीर को आराम देता है और आपको सोने के लिए तैयार करता है। यह गर्मी के महीनों के दौरान काफी अच्छे तरीके से काम करता है लेकिन कुछ ही समय में बहुत अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जिससे आप अधिक नींद महसूस करते हैं।

विटामिन डी की कमी भी एक कारण:

कम धूप में विटामिन डी की कमी के ज्यादातर मामले सामने आते हैं, जो तब पैदा होते हैं जब सूरज की रौशनी से किरणें त्वचा पर पड़ती हैं। विटामिन डी आंत में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है। माना जाता है कि नींद के रेगुलेशन में विटामिन डी की भूमिका है। विटामिन डी की कमी से संबंधित जोखिम को बढ़ाया जा सकता है। विटामिन डी की कमी बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया को रोकता है। कैल्शियम के साथ मिलकर विटामिन डी वृद्ध वयस्कों को झुर्रियों से बचाने में भी मदद करता है।

केसरिया, सफेद और हरा, तिरंगा वाले फल और खाने के फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे, यहां लिस्ट है

जाने और पहली बार में ही दूर करने के तरीके:

  • अपने कार्य को दिन के समय उजाला रखें।
  • अपना भोजन हमेशा मेज पर ही बनाएं, चाहे कितना भी ठंडा क्यों न हो।
  • अगर आप ऑफिस में हैं तो हर 30 मिनट के बाद कम से कम 5-10 मिनट जरूर टहलें, आपस में मिलने के बाद।
  • केवल 8 घंटे की नींद साइकिल से सुबह जीने का प्रयास करें।
  • खुला खाना और बताए गए, जुड़े और फ्राइड फूड्स के सेवन से बचें।
  • कुछ कैलोरी बर्न करने के लिए सुबह या शाम को बाहर निकलें और व्यायाम करें।
  • आप पानी से परेशान हैं क्योंकि एक ही बार में हमें पेज दिखाई नहीं देते हैं।
  • मिथ्या दोष और मिथक का जादू करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से उपयुक्त चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी या विशेषज्ञ से अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार का दावा नहीं करता है।

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

मुंबई के बांद्रा में सबसे अच्छी बस में लगी आग, देर से बस से नीचे उतरे यात्री