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हरीश चौधरी के साथ….

शरीर में विटामिन डी बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन डी के खाद्य स्रोत – शरीर में विटामिन डी के स्तर ये खाद्य पदार्थ, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना देना शुरू करें -दिल्ली देहात से

शरीर में विटामिन डी बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन डी के खाद्य स्रोत – शरीर में विटामिन डी के स्तर ये खाद्य पदार्थ, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना देना शुरू करें 
-दिल्ली देहात से

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विटामिन डी के स्रोत: खाने की ये चीजें हैं विटामिन डी के स्रोत।

विटामिन डी की कमी: विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें होती हैं, इसके बावजूद कई लोग विटामिन डी की कमी से जूझते हैं। विटामिन डी की कमी हड्डियों के संबंध का कारण बनता है। इसके अलावा विटामिन डी कैल्शियम (कैल्शियम) और फॉस्फोरस को रेग्यूलेट करने में भी होता है। धूप में कम सुबह और गर्मियों में धूप से बचने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। यहां जानिए खाने की वो कौन-कौन सी चीजें हैं यानी शरीर को विटामिन डी प्राप्त हो सकता है।

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विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ | विटामिन डी रिच फूड्स

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फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

संतरा

विटामिन सी ही नहीं बल्कि संतरा विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत (Vitamin D Source) है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो सेहत को खराब रखते हैं और कई तरह के नुकसान से बचाते हैं। शरीर की रोग संबंधी क्षमता बढ़ाने के लिए भी विटामिन डी का सेवन किया जा सकता है।

केल

केल को हरे पत्तेदार पौधों में अत्यधिक पोस्टेटिक माना जाता है। केल विटामिन बी और विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमागी विकास में भी सहायक होते हैं। इसके अलावा, इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा) बढ़ाने के लिए भी केल का सेवन किया जा सकता है।

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बात

टूटी में दूध और दूध से बनी कई चीजें शामिल की जाती हैं। इन्हीं बातों में भी शामिल है। यह स्वाद में अच्छा होता है, साथ ही इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन और कैल्शियम के साथ विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। पीड़िता, शेडर और विटामिन डी पाने के लिए बहुत सी चीजें उठाई जा सकती हैं।

मा

डाइट में मशरूम को शामिल करने के कई तरीके होते हैं। मेगा विटामिन डी से भरपूर होते हैं जिसके कारण विटामिन डी की कमी पूरी तरह से करने के लिए इन्हें खाया जा सकता है। जितने ज्यादा विकिरण किरणों को रौशने के हिसाब से मिलेगा उतना ही विटामिन डी उसे शरीर को मिलेगा।

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फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

मछली

सालमन मछली विटामिन डी की अच्छी स्त्रोत होती है। इस मछली को कुछ-कुछ दिनों में लेते जाएं तो शरीर को अच्छीखासी मात्रा में विटामिन डी मिलता रहता है। विटामिन डी पाने के लिए सार्दिन मछली भी खा सकते हैं।

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से उपयुक्त चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी या विशेषज्ञ से अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार का दावा नहीं करता है।

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