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हाई ब्लड प्रेशर डाइट: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, मिलेंगे और भी कई फायदे एनडीटीवी-हिंदी-एनडीटीवी-इंडिया -दिल्ली देहात से

Hypertension Diet: हरे तत्व अतिरिक्त सोडियम से मिलने का काम करते हैं।

खास बातें

  • दही कैल्शियम से भरपूर होता है।
  • कीवी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है।
  • लहसुन स्वास्थ्य के लिए लाभ है।

हाई ब्लड प्रेशर रोगी आहार: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) आज के समय की एक आम समस्या में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर नसों की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है। अगर समय रहते इस पर ध्यान दिया जाए तो ये समस्या का सबब बन सकता है। आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के आम कारणों में से खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट भी है। इससे हृदय संबंधी समस्या बढ़ सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट से नमक कम कर देना चाहिए। क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन इस समस्या को बढ़ा सकता है। तो जानिए ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं ये फूड्स- हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हैं ये फूड्स:

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1. हरी हरीतिमा-

हरियाली को स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक पोषक तत्व माना जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में पालक, गोभी, केल, सौंफ और लेट्यूस जैसी हरी पत्तेदार त्वचा को शामिल कर सकते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

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2. दही-

दही का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो आप मोटा दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

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3. कीवी-

कीवी को विटामिन सी का अच्छा माना जाता है। प्रतिदिन कीवी के सेवन से प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कीवी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है।

4. लहसुन-

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने और हाई बीपी को लार टपकाने में है। आप सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

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