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Healthy Brain Foods: आप भी अक्सर इधर-उधर की चीजें भूल जाते हैं, याददाश्त बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, एनडीटीवी हिंदी | एनडीटीवी इंडिया -दिल्ली देहात से

Foods For Brain: कुछ खाद्य पदार्थ हमारे ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

खास बातें

  • याददाश्त बढ़ाने वाले आहार से मस्तिष्क के कार्य में मदद मिल सकती है।
  • हेल्दी डाइट से याददाश्त और एकाग्रता जैसे मानसिक कार्यों में सुधार होता है।
  • मजबूत मस्तिष्क के लिए बहुत अधिक स्वस्थ पोषण की आवश्यकता है।

याददाश्त कैसे बढ़ाएं: हेल्दी डाइट ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करती है और माइंड फैंटेसी के कार्यों में मदद कर सकती है। मस्तिष्क शरीर का लगभग 20 प्रतिशत कैलोरी का सेवन करता है, इसे पूरे दिन अपना ध्यान केंद्रित रखने के लिए बहुत अधिक स्वस्थ पोषण की आवश्यकता है। ब्रेन हेल्थ के लिए कुछ पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं। उदाहरण के लिए ट्रिगर और ओमेगा रोग -3 साइट्रिक एसिड स्ट्रेस और सूजन को कम करते हैं, जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव प्रभाव से जुड़े होते हैं। ये पोषक तत्व ब्रेन सेल्स और आराम में भी सहायता करते हैं।

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अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन फूड्स को शेयर किया है। वह लिख रही हैं, “हम जो भोजन करते हैं, उसका हमारे मस्तिष्क की संरचना और स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए याददाश्त बढ़ाने वाले आहार से मस्तिष्क के कार्य में मदद मिल सकती है और याददाश्त और एकाग्रता जैसे मानसिक कार्यों में सुधार हो सकता है।

अपने डाइट में आज से ही शामिल हों ये 5 ब्रेन फूड:

1) एक हेल्दी तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में लेसिथिन (साबुत व्हीट, अंडे की जिम्मेवारियों में पाया जाता है) और कोलीन (एवोकाडो, शाकाहारी, शाकाहारी और दायरे वाले उत्पाद जैसे कई हिस्से में पाए जाते हैं) है) जैसे मस्तिष्क-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों को शामिल करें।

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2) हर्ब-बूटियां जैसे जिन्कगो, सेंग और ब्राह्मी और शंका पुष्पी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां स्मृति हानि को कम करने और मानसिक कार्य प्रणाली में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

3) कैमोमाइल चाय से मन को शांत करें जो आपको बेहतर नींद और अधिक कम्फर्टेबल महसूस करने में मदद कर सकता है।

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से उपयुक्त चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी या विशेषज्ञ से अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार का दावा नहीं करता है।

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