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हैप्पी रिपब्लिक डे: भारतीय, स्वस्थ और खुशहाल भविष्य के लिए अपनाएं 14 टिप्स, कोई दूसरा विकल्प नहीं है -दिल्ली देहात से


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2023 में भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा:

देश 26 जनवरी 1950 के दिन को याद करते हुए जश्न मनाता है। इस दिन भारतीय संविधान लागू हुआ था। इस तिथि का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यह पूर्ण स्वराज दिवस का जन्मदिन था, जो 26 जनवरी 1930 को हुआ था। संविधान के अनुसार, भारत के नागरिकों को अपनी सरकार की स्वतंत्रता है। भारत का संविधान जो दुनिया का सबसे लंबा और सबसे व्यापक संविधान है, देश को राज्यों के संघ और एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया है।

कैसे साकार होगा हेल्दी नेशन की कल्पना?

तथ्य यह है कि स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के उच्च स्तरों को बनाए रखने के लिए केवल नियमित रूप से लाभार्थियों में शामिल होने की आवश्यकता है। जब ज्यादातर लोग एक मजबूत और स्वस्थ शरीर के साथ देखते हैं, तो उन्हें अक्सर खुद को ऐसे रूप में सोचना मुश्किल लगता है। यह कारण है कि अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए जिम्मेवारी और स्वस्थ जीवन शैली बनाने की आवश्यकता है। आप जितनी जल्दी शुरू करेंगे उतनी ही जल्दी आप एक हेल्दी लाइफ का आनंद उठाएंगे मासिक।

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जनवरी का पहला महीना होने के कारण यह वह समय भी होता है जब लोग स्वास्थ्य से जुड़े कई संकल्प लेते हैं लेकिन शायद ही कभी उनका अनुसरण करते हैं। अपनी लाइफस्टाइल में जबरदस्त बदलाव करना शुरुआत में मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप नया हेल्दी रूटीन बना लेते हैं तो वे आपके नए आदर्श बन जाएंगे।

हेल्दी और हैप्पी रहने के लिए क्या करें? | स्वस्थ और खुश रहने के लिए क्या करें?

अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

  • एक अनप्रिडिक्टेबल स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए सबसे सरल तरीका स्वास्थ्य जांच करवाना है.
  • समय पर टीकाकरण
  • एक स्वस्थ जीवनशैली और स्वच्छता मानकों को बनाए रखना।
  • भारतीय उद्योग की तेजी से विकास में कई स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी शामिल हैं, जैसे लंबे समय तक काम करने से तनाव, शारीरिक स्थिति की कमी, नींद और भोजन की खराब आदतें। ऐसे में योग और ध्यान अत्यधिक लाभ हो सकते हैं।

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हेल्दी नेशन बनाने के लिए इन आसान टिप्स को फॉलो करें:

1) नाश्ता कभी न छोड़ें।
2) सही समय पर सोना जाएँ और जल्दी उठें।
3) नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए जाएं।
4) अपने लिए समय बदलें।
5) सकारात्मक विचारों का स्वागत करें।
6) व्यायाम को अपना मार्ग का हिस्सा बनाएं।
7) मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक इंटरनेट के साथ कम समय में काम करें।
8) निवास स्थान।
9) सर्दियों और झुर्रियों की अतिरिक्त सर्विंग के साथ अपनी प्लेट लोड करें।
10) चाय और कॉफी का सेवन कम करें।
11) जीवन से तनाव दूर करें।
12) अपने आस-पास को स्वच्छ और स्वच्छ बनाए रखें।
13) सिगरेट और शराब पीने जैसे नकारात्मक प्रभावों को छोड़ें।
14) परिवार के लिए समय प्रबंध।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से उपयुक्त चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी या विशेषज्ञ से अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार का दावा नहीं करता है।

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