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मधुमेह के टोटके: अपना ब्लड शुगर लेवल रखने में रहने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम -दिल्ली देहात से

मधुमेह प्रबंधन: अपने दाखिले को कंट्रोल में रखने के लिए आपको पूरे दिन ब्लड शुगर लेवल, दवाइयां, व्यायाम और खाने की एलर्जी पर नजर रखने की जरूरत है। इसके अलावा, पूरे दिन मेरी दाखिले की स्थिति के प्रति अचरज जरूरी है। आपके प्लान माइल्स (भोजन योजना) और खाने की रूटीन से लेकर आपके व्यायाम कार्यक्रम तक आपको देखने पर आने तक अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है। रात को सोने से पहले एक रूटीन को फॉलो करने से आपके दाखिले (मधुमेह) को बेहतर काम से काम करने वाले जा सकते हैं और आपको हर रात अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। हेल्दी डाइटिंग और लाइफस्टाइलिंग करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं। इसलिए इसके लक्षणों को कम करने के लिए हेल्दी प्रतिक्रियाओं में शामिल होना जरूरी है। यहां कुछ आसान बेडटाइम रूटीन (बेडटाइम रूटीन) एक्टिविटीज दी गई हैं जिनको फॉलो करके आप अपने ब्लड शुगर लेवल (ब्लड शुगर लेवल) को बेहतर ढंग से नंबर कर सकते हैं।

खाने वाले को सोने से पहले क्या करना चाहिए? | सोने से पहले मधुमेह रोगियों को क्या करना चाहिए?

1) बेडटाइम खाना

सुबह हार्मोन का पता चलता है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस होता है, सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन या रात भर में अत्यधिक ग्लूकोज के उत्पादन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। सुबह की इस घटना को रोकने के लिए सोने से पहले हाई फाइबर लें, आहार वाले लाभ का सेवन करें। दो हेल्दी स्टेक हैं मोटा या हल्दी वाले दूध के साथ बादाम, अखरोट के साथ एक सेब।

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2) सोने से पहले टहलें

जब आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करते हैं तो शरीर आपके कार्यों को करने में मदद करने के लिए ग्लूकोज बर्न करता है। परिणामस्वरूप हमारे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल आमतौर पर बढ़ जाता है। मानकों के अनुसार सामान्य ब्लड शुगर स्तरों को बनाए रखने के लिए सोने से पहले टहलना हेल्दी होता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से शरीर जिलेटिन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। इंसुलिन हार्मोन को संदर्भित करता है जो शरीर को ऊर्जा जारी करने के लिए ब्लड ग्लूकोज का उपयोग करने के लिए संकेत देता है।

3) संवेदनशीलता या चोट के लिए अपने पैरों को चेक करें

लंबे समय तक सूजन की वजह से तंत्रिका क्षति के कारण पैरों में संवेदनशीलता का नुकसान हो सकता है। इससे आपके पैरों पर किसी भी खरोंच या फोले से होने की संभावना होती है, जिससे गंभीर संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, खराब ब्लड सर्कुलेशन के साथ हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए और अधिक कठोर बना देता है। हालांकि, समय पर और नियमित रूप से साझेदारी की देखभाल आपके जोखिम को काफी कम कर सकती है।

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4) अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें

तनाव होने पर कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन इंसुलिन को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मुश्किल बनाते हैं, जिसे इंसुलिन रेजिस्टेंस भी कहा जाता है। इससे शरीर से एनर्जी लेने में अटैचमेंट हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

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5) अपने दांतों को तराशें और फ्लॉस करें

खाने वाले रोगियों को अपने मसूड़ों और दांतों की खास ख्याल रखना चाहिए। टाइप 2 वाले लोगों में मसूड़ों की बीमारी और कैविटी होने की संभावना अधिक होती है। अगर आप टाइप 2 से पीड़ित हैं तो आपकी लार सामान्य से अधिक बहने वाली होती है। यह एक दुष्परिणाम शुरू कर सकता है जिसमें साइनिंग गम की बीमारी का कारण बनता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल होता है। यह नींबूपन करने की समस्या को और बढ़ा देता है। बैक्टीरिया चीनी पर डालते हैं और इसे रात भर खा सकते हैं। इसलिए हर रात सोने से पहले ठीक से तराशना और फ्लॉस करना जरूरी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से उपयुक्त चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी या विशेषज्ञ से अपने चिकित्सक से परामर्श लें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार का दावा नहीं करता है।